Chanakya India News

देश की भाषा देश का सच

अब 9 जून को पीएम पद की शपथ ले सकते हैं नरेंद्र मोदी, शाम 6 बजे हो सकता है समारोह

Spread the love

Loading

नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण की तारीख बदली गई (फाइल फोटो) .

नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण के पहले दिल्ली में दो मीटिंग होगी. पहली मीटिंग 7 जून को होगी, जिसमें बीजेपी के सभी मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री पहुंचेंगे.इसमें लोकसभा चुनाव के नतीजे को लेकर समीक्षा की जाएगी, जिसमें पार्टी के कई महत्वपूर्ण पदाधिकारी भी मौजूद होंगे. इसके बाद अगले दिन 8 जून को दूसरी मीटिंग हो सकती है, जिसमें बीजेपी के सभी सांसद मिलकर नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुनेंगे.

चाणक्य इण्डिया,स्टाफ रिपोर्टर नई दिल्ली।लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आ चुके हैं और भारतीय जनता पार्टी की अगुआई वाले एनडीए गठबंधन को बहुमत मिला है। गठबंधन के सभी दलों की बैठक के बाद नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री चुनने के फैसले पर मुहर लग चुकी है। मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के लिए तैयार हैं। हालांकि, उनका शपथ समारोह कार्यक्रम एक दिन आगे बढ़ा दिया गया है। सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी का शपथ ग्रहण समारोह अब 9 जून को शाम 6 बजे होगा। पहले यह समारोह 8 तारीख को होना था, लेकिन अब इसे एक दिन आगे बढ़ा दिया गया है। हालांकि, इस बारे में अब तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान, नेपाल और मॉरीशस के शीर्ष नेता शामिल हो सकते हैं। श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के कार्यालय ने जानकारी दी है कि उन्होंने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से भी फोन पर बातचीत की है और उन्हें निमंत्रण दिया। जानकारी के मुताबिक शेख हसीना ने भी निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।

जेडीयू-टीडीपी की अहमियत बढ़ी

लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा को अकेले 240 सीटें मिली हैं। इसके अलावा एनडीए गठबंधन में नीतीश की जदयू को के पास 12, चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी के पास 16, शिवसेना के पास 7 और चिराग की लोजपा (रामविलास) के पास 5 सांसद हैं। पवन कल्याण की जनसेना के पास 2, जयंत चौधरी की RLD के पास 2, अपना दल के पास एक और एनसीपी के पास भी एक सांसद हैं। इन सभी के अलावा भी कई दल एनडीए को अपना समर्थन दे रहे हैं। हालांकि, बहुमत का आंकड़ा 272 पार करने के लिए जेडीयू और टीडीपी के सांसद बेहद अहम हैं। यही वजह है कि एनडीए की बैठक ेक बाद दोनों नेता पीएम मोदी के पास बैठे देखे गए थे।

जेपी नड्डा के आवास पर चर्चा

मोदी कैबिनेट की योजना बनाने के लिए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर गुरुवार की सुबह बैठक हुई। इस बड़ी बैठक में जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा के संगठन महामंत्री बीएल संतोष भी मौजूद रहे। ये नेता मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के लिए मंत्रिमंडल की रूपरेखा तैयार कर रहे हैं।

इस बार बीजेपी को नहीं मिली बहुमत

इस लोकसभा चुनाव में एनडीए को भले ही बहुमत मिल गई है, लेकिन उन्हें इंडिया गठबंधन से बराबर की टक्कर मिली है. इस लोकसभा चुनाव में एनडीए ने 293 सीटों पर, इंडिया गठबंधन 234 सीटों पर और अन्य ने 16 सीटों पर जीत दर्ज की. बीजेपी इस बार 2019 के लोकसभा चुनाव जैसा प्रदर्शन दोहरान में नाकाम रही है. खासकर उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में बीजेपी को जबरदस्त नुकसान हुआ है.

Ashok Malik



Discover more from Chanakya India News

Subscribe to get the latest posts to your email.

Translate »

Discover more from Chanakya India News

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading